How to become good Anchor – न्यूज एंकर बनने के 18 मंत्र – मंत्र – 1/18

न्यूज एंकर बनना इस समय एक फैशनेबल पेशा है। हर वो इंसान जो कुछ नया करना चाहता है, पत्रकारिता की दुनिया में कदम रखना चाहता है, उसकी एक इच्छा न्यूज एंकर बनने की होती है। न्यूज एंकर ही वो सूत्रधार होता है जो दर्शकों के सामने सबसे ज्यादा नजर आता है।

न्यूज को आगे ले जाना हो, ब्रेकिंग न्यूज की स्थिति हो या फिर डिबेट शो हो – न्यूज एंकर की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। आप ये समझ लीजिए कि किसी भी न्यूज चैनल की दिशा और दशा न्यूज एंकर ही तय करता है। जिस चैनल में हजारों पत्रकार कार्यरत होते हैं, वहां न्यूज एंकर ही चैनल का चेहरा होता है। ऐसी परिस्थितियों में किसी भी न्यूज चैनल के एडिटर से ज्यादा महत्वपूर्ण स्थिति न्यूज एंकर की हो जाती है।

आज के समय में पत्रकार बनने की चाहत रखने वाला हर नौजवान जहां एंकर बनना चाहता है, वहां अब तक इस देश में कोई ऐसी संस्था नहीं है जो एंकरिंग बनने की व्यवहारिक शिक्षा सही तरीके से मुहैया करा सके। ऐसे में हमने ये बीड़ा उठाया है और हमारा साथ दिया है आज तक के एडिटर सईद अंसारी ने, जो न्यूज इंडस्ट्री में एंकर के तौर पर बड़ा नाम है। सईद अंसारी ने लगातार 18 घंटे तक एंकरिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है। वे दूरदर्शन, सहारा, स्टार न्यूज, न्यूज 24 जैसे चैनलों में भी कार्य कर चुके हैं। इस समय आज तक में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

सईद अंसारी जी ने एंकर बनने के 18 मंत्र बताए हैं। छोटे-छोटे वीडियो में हम सभी 18 मंत्र आपके सामने रखेंगे। सबसे पहले पेश है पहला मंत्र…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *